Hosting क्या है? Hosting केसे खरीदते है?

1
522
4.3/5 - (3 votes)

नमस्कार और स्वागत है एक और आर्टिकल में, आज आपको बताऊंगा की Hosting क्या है और वेबसाइट के लिए Hosting कैसे खरीदते है। तो बने रहें इस आर्टिकल में उम्मीद करता हूँ आपको सभी जानकारी 100% मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है विश्वनाथ और में पिछले 5 साल से Blogging कर रहा हूँ और इन 5 सालों में मैंने कई Hosting को खरीद है और उनको इस्तेमाल करने के बाद आज आपके लिए यह आर्टिकल लिख रहा हूँ।

मुझे यह आशा है कि आपको मेरे द्वारा दिए गए जानकारी अछि लगेगी और आप सही जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

Hosting क्या है ?

Hosting क्या है
Hosting क्या है

दोस्तों आज हम जिस Hosting के बारे में बात कर रहे है उसे Web hosting कहा जाता है, और यह एक Special computer होता है, जो हमेशा Internet के साथ जुड़ा रहता है।

Hosting के कई प्रकार हो सकते है, और सभी Hosting साधारणतः एक Server होता है, जिसके अंदर RAM Disk space, SSL यह सभी मौजूद होते है।

यह एक तरह से आपके Laptop या PC की तरह ही है, जिसे Offline या Online दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Ofline में आप सिर्फ इस कुछ चीजें रखने या किसी एक निर्दिष्ट कार्य को समाप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है, और Online में इस server को कईं लोगों के साथ साझा कर सकते है।

जो कि एक server के अंदर कई तरह का File या Images या video जैसे सामग्री को रकहँ जाता है इसलिए इस server को Hosting का नाम दिया गया है, जो कि असल में Hosting का मतलब एक ऐसी जगह जहां आप कोई भी चीज को Store करते है।

इसका मतलब आपका Computer की Storage भी एक तरह से Hosting है। और आपके दुकान का Storeroom भी एक Hosting की तरह ही है, यहां तक कि आपका घर का Worldrop भी एक Hosting है।

लेकिन हम बात कर रहे है Online में बेचे जाने वाली web Hosting की जिसे ज्यादातर Website को बनाने या Software को कार्य करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें कोई शक नहीं हक की आप website बनाने के लिए ही Hosting के बारे में सर्च कर रहे है, और उस आर्टिकल तक पहुँचे है।

तो Web hosting एक ऐसा Server है जो 24×7 online रहता है, अब आप जिस भी कॉम्पनी से इसे खरीद रहे है, वो कॉम्पनी आपसे पैसा इसलिए लेता है ताकि वो अपने Sever को मैनेज कर पाए, और आपको एक अछि Service प्रदान कर पाए, क्योंकि आपको पता ही है कि हैम अपने घर की Electricity bill कितना जड़ भुगतान करते है।

अब यह Server कईं तरीके के होते है, जैसे Shared server या Hosting, Cloud hosting इत्यादि।

अब जो लोग Blogging में नए है वो हमेशा Free Hosting या Cheap hosting के तरफ जाते है, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

कोई भी मुफ्त होस्टिंग या सस्ता होस्टिंग खरीदने से पहले आपको Web hosting के बारे में पूरी तरह से जान लेना चाहिए, कहने का मतलब सिर्फ इतना ही है कि आप जो Hosting के सारी सचाई जानना चाहिए।

तो चलिए में आपको एक एक करके सभी Hosting को समझता हूँ, इसके बाद में आपको बताऊंगा की कैसे आप Hosting खरीद सकते है, और उसे वेबसाइट के साथ जोड़ सकते है। तो शरुवात करते है Shared hosting से क्यों कि यह सबसे ज्यादा बिकता है।

Shared Hosting

Shared Hosting एक server का कई हिस्सों में से एक चोट से हिस्सा है, जिसे आपके लिए बनाया जाता है, जब आप किसी भी कंपनी से shared hosting खरीदते है। तो आप यह दिमाग मे रखें कि आप जिस server का इस्तेमाल कर रहे है उस server में दूसरे भी Users है जो उसी server को इस्तेमाल कर रहे है।

Shared hosting पूरी तरह से एक कम्पनी के ऊपर निर्भर रहता है, की वो कंपनी आपके द्वारा खरीदे गये server को कितना लोगों के साथ बांट रहे है।

जितना ज्यादा लोग होंगे आपके Shared hosting की speed उतनी काम होते जाएगी।

लेकिन जो बड़े बड़े Compni होते है वो इस बात का ध्यान रखते है कि आपको कोई तकलीफ ना हो, और वो एक seever को एक Limit तक ही विभाजित करते है।

अब इसे और ज्यादा समझने के लिए आप निचे दिए गये छवि को देख सकते है।

Linux shared hosting क्या है?

यह shared hosting का एक प्रोसेसर के प्रकार है, जिस तरह से आप Computer में Intel या AMD प्रोसेसर का इस्तेमाल करते है, उसी प्रकार Hosting में भी Linux या Windows जैसे अलग अलग प्रकार के प्रोसेसर देखने को मिलते है।

और सचाई यह है कि Linux server सबसे तेज और इस्तेमाल करने में आसान होता है।

Cloud hosting क्या है?

यह Hosting एक ऐसा Hosting के प्रकार है जो कभी खत्म नहीं होता, मतलब एक cloud hosting कई server के मेल से बना होता है, या आप कह सकते है कि कई Shared server को मिला कर एक Cloud hosting को बनाया जाता है।

आप सबको पता होगा कि एक Hosting कंपनी के पास अलग अलग देशों में Data center मौजूद होते है, और जाहिर सी बात है कि अलग अलग देशों में server भी मौजूद होते है।

और इन सभी देशों का server को मिला कर एक server को बनाया जाता है, जिसे Cloud hosting नकहा जाता है, यह किसी भी server से नहीं बना होता है, और यह कभी खत्म नहीं होती, आपके द्वारा रखी गयी File या Images एक समय मे कई देशों के server में Store हो सकता है।

और यह एक अच्छा तकनीक भी है, क्योंकि अगर एक देश की server खराब होता है, तो दूसरे देश की server इसकी जगह ले लेता है, और आपका काम को कभी बैंड होने नहीं देता, और यह Hosting सबसे ज्यादा सुरक्षित भी होता है, क्यों कि कोई यह आसानी से ढूंढ नहीं सकता है कि आपका File किस server में मौजूद है।

इसके साथ साथ यह सभी server मिलकर आपके file या अन्य सामग्रियों को तेज बनाते है जिससे आपको User engagement अच्छा मिलता है।

Note: हर कंपनी के पास Cloud hosting मजूद नहीं होता यह सिर्फ उन कंपनियों के पास हो सकता है जो अपनी Data center को दिखाते है, या ऐसा कंपनी जो काफी पुराना हो और उसकी दुनिया मे नाम हो।

वैसे मैंने कुछ कंपनियों की सूची नीचे दिए हुए है जहां से आप Cloud hosting खरीद सकते है।

  • Namecheap
  • Godaddy
  • Hostinger
  • Siteground
  • Google cloud
  • Alibaba cloud
  • A2 Hosting
  • Bigrock

Dedicated server क्या है?

Hosting क्या है
Hosting क्या है

यह Server एक तरह से आप कह सकते है कि आपकी खुद की सामग्री है, जिसे आप Online किसी कंपनी से खरीदते है।

Dedicated server में आपको एक server यानी कि एक पूरा मशीन दे दिया जाता है और उस मशीन को कैसे इस्तेमाल करना है यह आप खुद निर्णय ले सकते है।

एक dedicated server में आप Unlimited users को जोड़ सकते है, साथ ही आपको यह खुली आजादी दी जाती है कि आप अपने server में कितना File या अन्य सामग्रियों को रखते है।

इसका मतलब यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर है कि आप अपने server को कैसे manage करते है, अगर आपको Server के बारे में जानकारी है, तो यह काम आप आसानी से कर सकते है।

एक dedicated server उस इंसान को लेना चाहिए जिसके पास खुद का कंपनी है, या वेबसाइट में Millions traffic आते है, अगर आप का वेबसाइट शुरुआती दौर में है तो Dedicated server आपके लिए नहीं है।

लेकिन अगर आप अपना Hosting कंपनी खोलना चाहते है तो भी Dedicated server आपके लिए है।

Dedicated server केलिए मेने कुछ वेबसाइट की लिंक दिया है जो अच्छे Server उपलब्ध करते है।

Vps server क्या है?

यह Dedicated server का एक अलग प्रकार है जिसे Dedicated server से ही बनाया गया है, और इस sever को कोई भी Hosting कंपनी सबसे ज्यादा प्रचार भी करते है।

क्योंकि इससे उन्हें ज्यादा फायदा मिलता है, क्यों कि एक Dedicated server को विभाजित करके 2 या 3 VPS server बनाया जाता है और विभाजित करने के बाद इनकी कीमत ज्यादा हो जाता है, मतलब अगर आपको कोई कंपनी Dedicated server 1000rs प्रति महीने के हिसाब से दे रहा है।

वही वो कंपनीं अपने VPS server की कीमत 700rs या 800rs प्रति महीना बताते है, हुआ न कईं जड़ मुनाफा? इसलिए आपको कभी भी VPS server नही खरीदना चाहिए।

कारण है कि यह महज होते है और यह भी किसी एक Server का एक हिस्सा होता है, और इसमें कुछ Limit भी होते है।

लेकिन अगर आपको Dedicated से थोड़ा कम कीमत पर Server की जरूरत है तो आप VPS server को भी खरीद सकते है।

यह भी Cloud server से ज्यादा Fast होता है, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था आपके ऊपर निर्भर करती है।

मेरे नजर में Namecheap एक मात्र ऐसा कंपनी है जो अच्छा VPS server उपलब्ध कराती है।

तो अब बात करते है कि hosting कैसे खरीद सकते है, और इसे समझने के लिए मैंने Namecheap का सहारा लिया है जहाँ में Namecheap से Hosting कैसे खरीदते है उसके बारे में बताया है।

Hosting कैसे खरीदें?

Hosting क्या है
Hosting क्या है

में आपको Namecheap से कैसे Hosting खरीदते है इसके बारे में समझने वाला होकेन, और इससे आप बाकी कंपनी से भी खरीदने के तरीके को समझ सकते है।

सभी कंपनी की तरीके लगभग एक जैसा ही होता है।

तो सबसे पहले आप Namecheap के Official वेबसाइट में प्रवेश करें। इसके बाद आपको Hosting के section पर click करना है।

इसके बाद आप अपना मनचाहा Hosting को चुनना है, और मेरा सुझाव रहेगा कि आप Shared hosting को चुने, लेकिन अगर अगर आप एक कंपनी खोलना चाहते है तो आप VPS या Dedicated server साबुन सकते है।

हैम shared hosting के साथ जाते है, Shared hosting को चुनने के बाद आपके सामने 3 प्रकार के Shared hosting दिखेंगे, और यहां पर बहुत सारे लोग समझ नही पाते है।

अगर आपके पास पैसा नही है, और आप सिर्फ सीखना चाहते हो तो आपको पहेला plane को चुनना है, और अगर आप एक Professional blog चलाना चाहते है तो आपको Stellar plus वाले Plane को चुनना है।

हर Hosting कंपनी में आपको यह 3 plane दिखजाएंगे लेकिन Plane का नाम अलग हो सकता है।

आप कोई भी Plane को चुने और GetStarted पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपके सामने एक और Page खुलेगा जहां आपको आपका Domain name पूछा जाएगा।

अगर आपके पास पहले से कोई Domain।है तो उसका नाम आप यहां लिख सकते है, नही तो आपको Domain सर्च करें और अपने लिए एक सही Domain चुने।

.com .net .io .in .org .tv .xyz .id . Online इत्यादि एक अछे Domain extension है, तो कोसिस करें कि आपका Domain इन Extension में से हो।

इसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है, और अब आपको यहां पर आपको Details पूछा जाएगा जैसे नाम पता, कंपनी नाम Phone number इत्यादि।

और मेरा गुजारिश रहेगा कि आप इन सभी को सही तरीके से Fill करें, किसी भी तरह का कोई गलती ना करें। और अगर आपने पहले ही Account बना लिया है. तो आपको इन Details को डालने की कोई जरुरत नहीं है, आपको बस लॉग इन करना पड़ेगा।

इसके बाद आपको Pay Now के बटन पर क्लिक करना है, और कुछ ही समय में,e आपका Hosting सफलता पुर्बक आपके Account के साथ जुड़ जायेगा, और आप इसे उपयोग कर पाएंगे।

Note: Namecheap से Hosting या कोई भी सामग्री को खरीदने के लिए आपके पास International payment option होना जरूरी है, इसके बिना Namecheap से आप खरीदी नहीं कर सकते है।

क्यों Namecheap दूसरों से बेहतर है?

मैंने कई Hosting कंपनी का उपयोग किया है, और सभी मे मुझे कुछ Limitation देखने को मिला, और उनका कीमत भी बहुत ज्यादा देखने को मिला, लेकिन Namecheap एकमात्र ऐसा Hosting प्रदाता है, जिसकी कीमत बहुत कम है।

साथ ही यहा पर Speed और Support भी काफी अच्छा मिलता है, इसके अलावा Namecheap की साधारण Hosting प्रतिदिन 3000 से ज्यादा Users को संभाल सकता है।

और इसी लिए मेरा पहला पसंदीदा Hosting Namecheap ही है, लेकिन समस्या यह है कि यहां पर आपको International payment करना पड़ता है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको सभी जानकारी प्राप्त हुआ होगा, अगर यह लेख आपकेलिए मददगार था तो इसे साझा करने में कंजूसी ना करें।

Previous articleBlog meaning in hindi || ब्लॉग केसे बनाते है?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here